स्माइल इंडिया ट्रस्ट को मिला दिल्ली रत्न सम्मान।


स्माइल इंडिया ट्रस्ट, वंचित बच्चों के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। साथ ही, वे उन्हें उनके अधिकार दिलाने में मदद करने का प्रयास करते हैं। 2015 से हमारे समाज के जरूरतमंद लोगों के लिए काम कर रहा स्माइल इंडिया ट्रस्ट, 2017 में पंजीकृत होकर जरूरतमंद लोगों की मदद करने में अथक प्रयास कर रहा है।


उनके अधिकारों में मुख्य रूप से पोषण का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, चिकित्सा सुविधाओं का अधिकार, कमजोर और सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित बच्चों और गरीब परिवार के लिए लैंगिक समानता का अधिकार आदि शामिल हैं।  


रविवार 23 अप्रैल 2023 को, स्माइल इंडिया ट्रस्ट को हमारे समाज में वंचित लोगों की मदद करने की दिशा में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए भारत मंच द्वारा इंडिया गेट पर आयोजित भारत के 75 में सांस्कृतिक कार्यक्रम में दिल्ली रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया


स्माइल इंडिया ट्रस्ट दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में प्रतिदिन 6000 से अधिक परिवारों को मुफ्त पोषण भोजन खिला रहा हैं। चिकित्सा सहायता परियोजना के तहत 450 से अधिक बच्चों के इलाज

का खर्चा वहन किया है और विभिन्न अस्पतालों में इलाज करवाया गया है | कई सामाजिक कार्यक्रमों के माध्यम से जिसमें 3 लाख से अधिक लोगों को स्वच्छता, सड़क सुरक्षा, महिला सशक्तिकरण, आत्मरक्षा और स्वच्छता पर जागरूकता अभियान के तहत जोड़ा गया और कोविड महामारी के दौरान परिवारों के लिए कपड़े, अध्ययन सामग्री, आपदा राहत किट, राशन वितरण अभियान युध स्तर पर चलाए गया । शिक्षा के क्षेत्र में इस एनजीओ ने 80 बच्चों की शिक्षा और उनके मिड डे मील का जिम्मा उठाया हैं। केवल बच्चे ही नहीं, यह एनजीओ वृंदावन में मां धाम में बुजुर्ग महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं और उनके दैनिक भोजन के लिए 80 विधवाओं का समर्थन करते हैं। इसके साथ ही Amazon Open Heart – Delhi Team के सहयोग से हमारे समाज की महिला को स्वतंत्र उद्यमी बनने में सशक्त बनाने के लिए वे एक सिलाई और बुनाई परियोजना केन्द्र चला रहे हैं।


आप स्माइल इंडिया ट्रस्ट की वेबसाइट www.smileindiatrust.org पर जा सकते हैं, और लाखो

लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का समर्थन करने के लिए उनकी मुहीम में शामिल हो सकते

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form