"घोस्ट हंटर;मौत की दावत " हॉरर,सस्पेंस,हिंदी उपन्यास "


घोस्ट हंटर पुस्तक समीक्षा :

धर्मेंद्र मिश्रा द्वारा लिखित "घोस्ट हंटर ; मौत की दावत" एक हॉरर ,सस्पेंस थ्रिलर ,फिक्शन हिंदी नावेल है जो फ्रेस यूनिक कॉन्सेप्ट पर आधारित है। 

अथर्व नाम का पात्र जो मुख्या किरदार में है अपने दोस्तों के साथ हॉंटेड जगहों पे जाकर घोस्ट हंटिंग एक्सपीरियंस करते हैं पूरी कहानी की विषय वस्तु उसी के इर्द गिर्द घूमती है। 

अथर्व और उसके दोस्त सुहास और जाकिर अथर्व के इस काम में सहयोगी हैं , उनको इस काम के जरिए काफी नाम ,सोहरत मिलती है लेकिन समय के साथ उनका यही सौक जानलेवा हो जाता है ,उन सबकी जिंदगी में सयाली नाम की एक लड़की आती है जिसके बाद से उनके साथ कुछ पैरानॉर्मल घटनाएं घटने लगती हैं। 

अथर्व और उसके दोस्त इस काम से बाहर निकलना तो चाह रहे थे मगर सयाली की वजह से निकल नहीं पा रहे थे ऐसी हॉंटेड लोकेशन पर किसी न किसी कारण से ऐसी जगह पे पहुँच जाते ऐसी ही एक हॉंटेड जगह में अथर्व के दोस्त जाकिर की मौत हो जाती है। 

पोलिस को बाहर से तो ये घटना एक्सीडेंट मालूम पड़ती है ,लेकिन पोलिस की जाँच पड़ताल में अथर्व और सयाली की साजिस सडयंत्र लग रही थी। अथर्व और सयाली बहुत पहले से एक दूसरे को जानते थे ,साथ में किसी ख़ास मकसद से पैरानॉर्मल  एक्टिविटी में इन्वॉल्व थे। 

जैसे -जैसे हम इस उपन्यास में आगे बढ़ते हैं कुछ नए खुलासे होते हैं। 

अथर्व और सयाली तंत्र साधना द्वारा पहले से ही किसी पैशाचिक शक्ति के प्रभाव में थे। 

उनके संपर्क में जो भी आते रहस्यमई ढंग से एक -एक कर मारे जाते। 

क्लीमेक्स तक पहुँचते -पहुँचते अथर्व की हालत किसी नरभक्षी पिसाच की तरह हो जाती है स्वयं को किसी गुप्त हॉंटेड जगह पे कैद कर लेता है 

वो पैशाचिक शक्ति सयाली के माध्यम से ऐसा कर रही थी। 

जो बाद में अथर्व के हांथों ही सयाली की बेरहमी से हत्या करवा देती है। 

अंत में अथर्व का दोस्त सुहास बचता है जो किसी तांत्रिक के माध्यम से उस पिसाच शक्ति से निजात पाने केलिए कुछ तंत्र साधना करते हैं जिसके कारण कोई ब्रह्म दैत्य नामक सकारात्मक प्रेत शक्ति के सहयोग से इन सब घटना क्रम के पीछे जो नकारात्मक शक्ति को खिंच कर बाहर लाया जाता है। एक भीषण युद्ध में उसका खात्मा होता है।

कुलमिलाकर ये उपन्यास सुरु से अंत तक बांध कर रखने में सक्ष्म है। 

पढ़ते समय कहीं भी बोरियत नहीं लगती ,कहीं भी कोई चीज अनायास नहीं है हर चीज और करैक्टर के होने का कोई न कोई कारण है ,संवाद शैली प्रभावशाली है। 

इस उपन्यास में जो ड्रा बैक लूप होल है वह है ;कहीं कहीं पे बहुत गूढ़ अर्थ में चीजे कहीं गई है ,जिसे समझने दिक्कत होती है ,बहुत ज्यादा प्यार मोहब्बत ,हास्य के पुट कम ही हैं ,एक तरह से घुमावदार ,ब्लैक हॉरर है। 

मेरी तरफ से इस नावेल को 3.5 स्टार.जो लोग इस प्रकार की चीजें ,घोस्ट ,हॉरर ,सस्पेंस थ्रिलर पसंद करते हैं उनके लिए ये नावेल अच्छा एक्सपीरियंस होगा।



Instagram link :- https://www.instagram.com/dkformula?igsh=cGNoMWN6ZTNndTNt

Nation press :- https://notionpress.com/read/ghost-hunter-maut-ki-davat?utm_source=share_publish_email&utm_medium=whatsapp

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form